0

Compony इस्तीफा देने का दबाव डाले तो कया करें? Termination क्या होता है?

Compony इस्तीफा देने का दबाव डाले तो कया करें? Termination क्या होता है?

जब Compony  की तरफ से आप पर इस्तीफा देने का दबाव डाला जाता है, तो एक समाप्ति पत्र  (Terminaton Letter) प्राप्त करने या इस्तीफा (Resign) देने की आवश्यकता होती है? इसके बारे में पूरी जानकारी जानें।

नौकरी (Job) हर कर्मचारी (Employee) के जीवन की कुंजी है। क्योंकि कर्मचारीओं (Employies) का पूरा परिवार उस नौकरी (Job) पर निर्भर करता है। जो काम वह कर रहा है उस पर पूरे परिवार का घर खर्च होता है। एक बच्चे की स्कूली शिक्षा, दैनिक आवश्यकताओं, बीमारी और त्यौहारों के लिए होने वाले खर्च में से कई जिम्मेदारियां उस नौकरी पर निर्भर करती हैं।  जो वह कर रही है। यदि किसी करणवर्ष  नौकरी  (Job) खोने की संभावना हो, तो कर्मचारी का सभी घर नष्ट होने की संभावना है। इसलिए वह नौकरी करने, उसे बनाए रखने के लिए वह सब कुछ करता है। क्योंकि दोबारा नौकरी पाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। और यहां तक ​​कि अगर हम इसे फिर से प्राप्त करते हैं, तो यह केवल एक भ्रम हो सकता है, कि यह कितने समय तक चलेगा। इसलिए, उस नौकरी को बनाए रखना बहुत समझदारी की बात है।

कल आपको ऐसी नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती  है, जो स्कूल और कॉलेज करने के बाद आपने बड़ी मुश्किल से पाई हो। नौकरी पाने के बाद अब तक उसे बरकरार  रहने के लिए अलग से संघर्ष करना पड़ता है। यह कहना संभव नहीं है कि कब आपकी नौकरी पर गाज गिर जाए । इस बिंदु पर हम अनिवार्य रूप से भाग्य को दोष देने की आदत में पड़ जाते हैं।

कड़ी मेहनत करें, ईमानदारी से काम करें लेकिन अगर आपका बॉस (Boss)  दुखी है या उसे किसी मामूली कारण से इगो चोट लगी है, तो समझ लें कि इससे उसकी नौकरी खतरे में पड़ जाएगी। या मान लीजिये बॉस (Boss)  बिलकुल ठीक है, सारे काम अच्छे से हो जाते हैं और अचानक कंपनी (Compony) ने अपनी कुछ नीतियां (Policies)बदल दीं। अगर आपके प्रबंधन (Management) के कुछ फैसलों के कारण आपकी नौकरी को खतरा हो रहा है, तो आगे क्या ? कंपनी (Compony) नुकसान में नहीं है।  लेकिन अगर नौकरी (Job) को प्रबंधन (Management) नीति से खतरा है, तो आप अपनी नौकरी कैसे बचा सकते हैं?

क्या होगा अगर आपका बॉस (Boss) आपसे इस्तीफा (Resign) देने को कहे? यदि आप इस्तीफा (Resign) नहीं देते हैं, तो आप अपनी नौकरी समाप्त (Terminate) करने की धमकी देते हैं, तो क्या करें? Terminate  करने से कहीं भी नौकरी फिर से नहीं मिलेगी, अगर आपको डर है कि आपको ब्लैकलिस्ट (Blacklist) किया जाएगा, तो क्या करें?आइए आज यहां जानें कि इसका कितना तथ्य है। यह पोस्ट आपके यह  करने के लिए है कि क्या सही और क्या गलत है। इसलिए, इस पोस्ट से हमारे सदस्यों का धैर्य बढ़ने की उम्मीद है। आपसे पूरी पोस्ट पढ़ने पर तुरंत प्रतिक्रिया देने की उम्मीद है!

यह स्वीकार करें कि समाप्ति (Termination) एक नीति है, Compony द्वारा लागू की गई, और अपने क्रोध, अवसाद (Depression) को नियंत्रित करें। दृढ़ संकल्पित रहें कि आप इसका उत्तर शीघ्रता से दे सकते हैं और आपका साहस एक होगा। आप देखेंगे कि जीत आपकी है।

सबसे पहले, मैं प्रार्थना करता हूं कि ऐसा कोई दिन किसी पर नहीं आना चाहिए और यदि ऐसा होता है, तो साहसपूर्वक और चतुराई से, बिना किसी रुकावट के इससे निपटें। अपने परिवार के बारे में पहले सोचें, इससे पहले कि आप कुछ भी बुरा सोचें। इस तरह के संकट का सामना करने वाले लोगों को अब क्या सावधानी बरतनी चाहिए, और समाप्ति (Termination) की प्रक्रिया के पीछे क्या तथ्य है, यह आपको दिखाने वाला है कि यह कितना अवैध है। जागरूकता के बिना इसे बहाल नहीं किया जाएगा। यदि आप इसके बारे में जानते हैं, तो अब कोई आपको नौकरी (Job )से दस गुना कम नहीं समझेगा।

सबसे पहले, आइए देखें कि एक कर्मचारी  (Employee ) को Terminate करने के बजाय उसे  Compony को Resign देने के लिए क्यों मजबूर किया जाता है। इसमें उनका क्या फायदा है? यदि आप नौकरी से निकालना चाहते हैं, तो उसे सीधे क्यों नहीं हटा रहें ? इस्तीफा Resign देने को क्यों कहा? इसके पीछे क्या वजह है ? Why was asked to resign? What kind of logic is that ?

 

यह भी पढ़ें

दोस्तों, यहाँ ध्यान दें कि अगर आप (Resign)करते हैं मतलब आप Compony  को स्वेच्छा से छोड़ रहे हैं। Compony इसके लिए किसी भी तरह से कोई जिम्मेदारी नहीं रखती है। यहां तक ​​कि अगर आप Compony के दबाव में इस्तीफा resign देते हैं, तो आप कल किसी भी सरकारी  या अदालत प्रणाली को चुनौती नहीं दे सकते। या किसी द्यावे  की पेशकश नहीं कर सकते। कोई दावा प्रस्तुत होने पर भी इसे स्वीकार्य नहीं माना जाता है। क्योंकि यह ऐसा है जैसे आप इस्तीफा Resign देने के लिए तैयार थे। (इसलिए अक्सर कंपनी की चोरी, दुराचार, दुराचार के मामलों में, यहां तक ​​कि जो सीधे समाप्ति का सहारा लिए बिना नियोक्ता से इस्तीफा दे देते हैं।)

इस्तीफे के बाद, आपको कानून के अनुसार PF, Gratuity आदि जमा करने होंगे। लेकिन आपने Compony को 2-5-10 या 20 साल और उससे आगे के लिए जो भी योगदान दिया है, उसमें व्यवधान के कारण अगले कुछ समय के लिए वित्तीय सहायता (financial Help) का प्रस्ताव या भुगतान (Payment) करने के लिए बाध्य नहीं हैं। वह अपने Resign के तुरंत बाद प्रक्रिया से इस्तीफा दे देता है। ऐसी स्थितियों में बने रहने के लिए Compony का कोई दायित्व और जिम्मेदारी नहीं है। उस कर्मचारी Employee का  विषय यहां स्थायी रूप से समाप्त हो जाता है।


आइए अब देखें कि समाप्ति (Termination) के क्या लाभ हैं?

दो प्रकार की समाप्ति (Termination) होते हैं: कानूनी (Legal Termination), अवैध समाप्ति (Illigel Termination). लगभग 99% मामलों में, कर्मचारी  की समाप्ति एक Illigel रूप   है। उसके पास कानून का अधिकार नहीं है। कानूनी समाप्ति तीन तरीकों से हो सकती है। ज्यादातर कंपनियां इस मार्ग पर नहीं जाती हैं क्योंकि इस मार्ग पर चलना करना एक लंबा समय है,और कई कानूनी प्रक्रियाएं शामिल हैं। क्योंकि उन्हें ID Act के प्रावधानों का पालन करना होगा। हम जल्द ही अगले विस्तृत लेख में बताएंगे। जब टर्त्स को किसी भी नियोक्ता से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उसे इस्तीफा दे देना चाहिए या समाप्ति प्राप्त करने के लाभों को देखना चाहिए।

यदि आप Compony को अपना इस्तीफा Resign Letter देते हैं, लेकिन आपको समाप्ति (Termination Order) प्राप्त होता है, तो आप इस कदाचार  (Misconduct) को दूर करने के लिए सरकार (Gornment)और न्यायिक प्रणाली (Judicial System) से निवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी नौकरी और आपका वेतन कुछ समय के लिए निलंबित हो जाता है, तो भी आपका अधिकार उस पर टिका होता है। समाप्ति पत्र (Termination Letter) को स्वीकार करने से पहले केवल महत्वपूर्ण बात का खयाल  करना रखना है। समाप्ति पत्र (Termination Letter) की एक प्रति प्राप्त करते समय हस्ताक्षर करनेसे पहले  आपको हस्ताक्षर ऊपर “Received Under Protest” “प्राप्त विरोध के तहत” लिखकर हस्ताक्षर करना चाहिए। या शुद्ध हिन्दी/अंग्रेजी  में, मैं यह कहते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहूंगा कि “मैं अपने सभी कानूनी अधिकारों को बरकरार रखता हूं और इस पत्र को स्वीकार करता हूं।”  “I retain all my legal rights and accept this Letter.” क्योंकि इसे लिखने से, आप उस समाप्ति पत्र का सामना करने के लिए जीवित हो गए हैं। HR को अब तक समझ आ गया होगा कि आप उसे  परेशान करने वाले हैं। इसलिए यदि आप समाप्ति पत्र   (Termination Letter)को स्वीकार करने जा रहे हैं, तो कृपया ऊपर बताए अनुसार करें।

कई मामलों में समाप्ति शब्दावली रूप की है, जैसा कि मोगाशी ने कहा है। भले ही समाप्ति ID अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार नहीं है, भले ही एलील फॉर्म की सभी समाप्ति पर्याप्त हो, भले ही लक्ष्य को ध्यान में रखा गया हो। आपको उसे चुनौती देने के लिए बस साहस और मानसिक, शारीरिक दृढ़ता की आवश्यकता है।

Compony को ईगलीन टर्मिनेशन में फुल बैक वेजेज देना पड़ता है।

यदि आप इस आरोप-निरस्तीकरण को अदालती प्रक्रिया में चुनौती देते हैं, तो आपको पूरा मुआवजा मिल सकता है। यह 3 साल में या 20 साल में किया जा सकता है। अब इसमें कई साल नहीं लगते। अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि सभी मामलों को एक निश्चित समय सीमा के भीतर निपटाया जाए। सिवाय अगर कुछ असाधारण मामले बाकी हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जब Compony को अवैध रूप से (नौकरी के साथ) समाप्त कर्मचारी  को पूर्ण बैक वेतन (समाप्त तिथि से पूर्ण वेतन) समाप्त करना पड़ता है। यदि अदालत का मानना ​​है कि यह 100 प्रतिशत संभव है, तो आपको बस थोड़ा साहस और धैर्य रखने की आवश्यकता है।

kyonaurkaise

Leave a Reply