0

Electric Current और Electric Voltage में क्या फर्क होता है?

Electric Current और Electric Voltage में क्या फर्क होता है?|What is the difference between Electric Current and Electric Voltage?

Hello दोस्तों! अगर आप Electric Current और Electric Voltage मैं फर्क करते समय अक्सर कंफ्यूज होते हैं, तो यह ब्लॉग आपके बोहोत काम आने वाला है। खासकर ITI Students के साथ ये परेशान हमेशा होती है।

मेरी कोशिश हमेशा यही होती है कि, कोई भी बात किसी को भी बोहोत ही आसान तरीके से समझा सकूं इसलिएदोस्तों हम ज्यादा बरिकी में ना जाते हुये आसान तरीके से Electric Current और Electric Voltage के बारे मेे जानने कि कोशिश करते हैं।

 अपमेसे बोहोतोंको पता होगा कि हर Good Cunductor के अंदर Electrons मुक्त संचार करते है, जो Electricicy / Electric Current का काम करते हैं। लेकिन यह Eectrons अपने आप Flow नही कर सकते। Electrons को Flow (बहना) होने के लिए किसी बाहरी Force कि आवश्यकता होती है। और यह Force होता है EMF ( Electro Motive Force) याने की Electric Voltage.

  • Electric Current :-  किसी भी Closed Circuit मैं बहने वाले Electrons के बहाव को Electric Current कहते है। इसे  Ampere में गिनते हैं। (Amp)
  • Electric Voltage:- किसी Closed Circuit मैं Electrons को आगे की और बढ़ाने के लिए जो Force लगता है, उसे कहते है Electric Voltage. इसे ही EMF (Electro Motive Force) भी कहते हैं। इसे Volt में गिनते हैं। (V)

यह समझने के लिए हम एक साधारण चीज का उदाहरण लेंगे।

समझिए कि एक पानी का पाईप है जिसमे पानी भरा हुआ है। लेकिन जब तक उस पानी को किसी Water Pump से बाहरी Force न मिले पानी पाईप में से ज्यादा तेजी से नही बहेगा।

उसी तरह समझिये कि एक धातु का तार है और उस तार मैं Electrons मुक्त संचार कर रहे हैं। जब तक कि उस तार को Voltage ना दिया गया हो। जब उस तार में हम Voltage देंगे तो उस तार में स्थित Electrons जो मुक्त संचार कर रहे होते हैं वे एक ही दिशा की ओर बहने लगते हैं। 

(ध्यान दीजिये, यह सिर्फ Closed Circuit मैं संभव है)

उदाहरण में बताया गया पाईप में का स्थिर पानी जो कि तार में मुक्त संचार कर रहे Electrons के समान हैं। और Water Pump से पाईप में दिया गया प्रेशर जो कि धातू के तार में दिए गए Electric Voltage के समान है।

आशा करता हूँ कि आपको Electric Current और Electric Voltage में क्या फर्क है यह अच्छेसे समझ आया होगा। अगर आपको कोई और शंका है, तो आप नीचे Comment Box में कमेंट कर सकते हैं। और मेरे किसी ब्लॉग का कोई टॉपिक आपको समझ न आया हो तो Comment कीजिए मैं उस टॉपिक को नए ब्लॉग मैं बरिकीसे समझने की कोशिश करूंगा।

क्यों और कैसे कि आने वाली नई पोस्ट के Notifications के लिए हमारा Facebook Page / Facebook Group जॉइन करें

आपको मेरे ब्लॉग पसंद आ रहे हैं इसलिए आप सबका मैं राहुल शेगोकार धन्यवाद करता हूँ।

तो दोस्तों मिलते हैं मेरे अगले ऐसीही किसी नए ब्लॉग में। धन्यवाद!

 

kyonaurkaise

Leave a Reply