www.yonaurkaise.com

Blog Kya Hota Hai ? Blogging Se Paise Kaise Kamate Hain? -In HINDI

 दोस्तों किसी न किसी नेटवर्किंग साइट्स पर या फिर और कहीं आपने Blog यह शब्द जरूर सुना होगा। What Is Blog? Meaning of Blog in Hindi?

दोस्तों अगर आप Blogging मे Intrested हैं। और आप यह जानकारी हिन्दी मे जानना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए है। Blog मतलब क्या होता है। हिन्दी मे समझिए।

ब्लॉग क्या होता है? यह समझने के लिए मैं आपको बहुत ही आसान तरीके से इस Bolg मैं समझने वाला हूँ।

Blog क्या है?

ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता हैं। जो लोग ब्लॉग बनाते हैं, वे अपने विचार या कोई विषय जिनमे उन्हें महारत हासिल हो वह अपने ब्लॉग के जरिये दूसरों से साझा करते हैं। जो ब्लॉग बनाते है और ब्लॉग पोस्ट करते हैं उन्हें Blogger कहते हैं।

अगर आपको लिखने का शौक है और आपभी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह ब्लॉग पूरा पढिये यह आपके बोहोत काम आने वाला है।

आजकल ब्लॉग अपने विचार दूसरों से साझा करने का एक बोहोत ही अच्छा माध्यम बन चुका है। बोहोतसे Bloger इसे अपना करियर भी बना चुके हैं। और उसमें बोहोत ऊंचे मुकाम तक पोहोंच भी चुके हैं।

अगर आपको लिखने का शौक है, आपको किसी चीज के बारे मे सही और ज्यादा जाकारी हो तो आप वह जानकारी लिखकर अपने ब्लॉग के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हो। और अगर आप चाहो तो अपने ब्लॉग से पैसा भी कमा सकते हो। कमाई की कोई सीमा नही है।

सैकड़ों ,हजारो, लाखों या फिर करोड़ों कमा सकते हो। हां! यह बिल्कुल सच है। लेकिन इसके लिए आपको इसमे थोड़ी मेहनत करने की और पेशंस बनाये रखने की जरूरत होती है।

आज के जमाने मे जब हमें किसी भी चीज के बारे मे जानना हो, तो हम या तो किसीको उसके बारे मे पूछते हैं, या फिर Google का इस्तेमाल करते हैं। दोनो में से Google करना ज्यादा आसान है। क्योंकि सबसे सही जानकारी और सेकंडों मैं हमे अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल के स्क्रीन पर चुटकियों मैं मिल जाती है।

यह जानकारी हमे Google या और किसी Search Engine पर search करें तो बोहोतसी वेबसाइट्स पर आसानी से मिल जाती है।

ब्लॉग के विषयों की कोई सीमा सीमा नही है। शायद ही ऐसी कोई चीज या जानकारी होगी जो किसी न किसी ब्लॉग पर न हो।

आपही सोचिये अगर आप किसी चीज के बारे मे Internet पर सर्च करते हैं, तो आपके सामने बोहोत से blogs ओपन हो जाते हैं। लेकिन आपको जिस ब्लॉग पर सही और आसान भाषा मे जानकारी मिले आप वही पढ़ना पसंद करते हैं। और असल मे इसी तरह के ब्लॉग बनाने वाले ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kama Sakte Hai ?

  • Google AdSense

www.kyonaurkaise.com

ब्लॉगिंग से कमाने के जरिये तो बोहोत हैं। लेकिन सबसे आसान तरीका है विज्ञापन (Advertisement)। आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रोडक्ट की Ad लगाने के लिए वह प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी से कुछ कीमत ले सकते हैं। विज्ञापन अलग अलग फॉरमेट में हो सकते है, टेक्स्ट, इमेज, यक फिर वीडियो के फॉरमेट मैं।

आप लोग सोचने लगे होंगे कि ‘यह तो बड़ी झंझट वाला काम है, एक तो ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पोस्ट लिखो और फिर Ads लगाने के लिए स्पॉन्सर खुद ढूंढो।’

दोस्तों यह ज्यादा टेंशन वाला काम नही है। आपका यह प्रॉब्लम भी Google ने Solve कर दिया है। आप सिर्फ अपना ब्लॉग लिखे और उन्हें अपने पोस्ट करे। आपके ब्लॉग पर Ads खुद Google ही लगवायेगा और इस Ad के जरिये होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा आपको भी देता है। वह भी आपके बैंक अकाउंट मैं। Google की इस सर्विस को Google AdSense कहते हैं।

  • Affiliate Marketing

www.kyonaurkaise.com

आप अपने ब्लॉग के जरिये किसी भी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट अपने Vistors को पर्चेस करवाते हैं, तो वह कंपनी उस प्रोडक्ट की कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा आपको देती है। Affiliate Products Physical या फिर Digital स्वरूप मैं हो सकते है। Physical मतलब कोई भी प्रोडक्ट जो हम रोजमर्रा की जिंदगी मैं इस्तेमाल करते हैं वह। और Digital Product मतलब कोई Software, Web Hosting वगैरा।

और बोहोतसे ऐसे तरीके हैं जिनके जरिये आप अपने ब्लॉग की मदत से कमा सकते हैं फिलहाल Beginners Bloggers के लिए Google AdSense और Affiliate Marketing यही 2 तरीके बेस्ट हैं। मैं आपको सुझाव दूंगा की अगर आप शुरुवाती दौर मे हैं। और अपने ब्लॉग से कामना चाहते हैं तो फिलहाल इन दो ही Options से शुरुवात करे। जैसे जैसे आपका ब्लॉग पॉपुलर होता है, उस हिसाब से आप और दूसरे तरीके अपना सकते है।

अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो हमारे आने वाले आर्टिकल्स में Blog बनने के लिए हमे किन चीजों की जरूरत पड़ती है? Bolg कैसे बनाते हैं? FREE मे ब्लॉग कैसे बनाते हैं? यह सब जानकारी ले सकते हैं बिल्कुल free मैं।

How to make Blogger Account? | Google Blog Kaise banaye? In Hindi

Leave a Reply

%d bloggers like this: